• मुख्य सामग्री पर जाएं /
  • स्क्रीन रीडर का उपयोग

प्रेस विज्ञप्ति

भारत के राष्ट्रपति ने 61वें वार्षिक ललित कला अकादमी पुरस्कार प्रदान किए

राष्ट्रपति भवन : 04.03.2020

भारत के राष्ट्रपति, श्री राम नाथ कोविन्द ने आज (4 मार्च, 2020) राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में 15 उत्कृष्ट कलाकारों को ‘61वें वार्षिक ललित कला अकादमी पुरस्कार’ से सम्मानित किया।

आज सम्मानित किए गए कलाकारों में अनूप कुमार मंझुखी गोपी, डेविड मलाकर, देवेंद्र कुमार खरे, दिनेश पंड्या, फारुख अहमद हलदर, हरि राम कुंभावत, केशरी नंदन प्रसाद, टी. मोहन कुमार, रतन कृष्ण साहा, सागर वसंत कांबले, सतविंदर कौर, सुनील थिरुवयूर, तेजस्वी नारायण सोनवणे, यशपाल सिंह और यशवंत सिंह शामिल हैं। नई दिल्ली के ललित कला अकादमी की कला-दीर्घाओं में आयोजित 61वीं राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी में इन कलाकारों की कलाकृतियां 22 मार्च, 2020 तक प्रदर्शित की जाएंगी।

कला को प्रोत्साहित करने और प्रतिभाओं को सम्मानित करने के उद्देश्य से, ललित कला अकादमी प्रत्येक वर्ष कला प्रदर्शनियों और पुरस्कार समारोहों का आयोजन करती है। प्रदर्शनी के माध्यम से देश भर की उत्कृष्ट कलाकृतियों को एक मंच प्राप्त होता है और चित्रकला, मूर्तिकला, ग्राफिक्स, फोटोग्राफी, चित्रांकन, इंस्टॉलेशन और मल्टीमीडिया आदि की दुनिया में नई प्रवृत्तियों और माध्यमों को सीखने के लिए नवोदित कला प्रतिभाओं को प्रोत्साहन भी मिलता है।

Go to Navigation