• मुख्य सामग्री पर जाएं /
  • स्क्रीन रीडर का उपयोग

प्रेस विज्ञप्ति

भारत के राष्ट्रपति कल राष्ट्रपति भवन के वार्षिक ‘उद्यानोत्सव’ का उद्घाटन करेंगे

राष्ट्रपति भवन : 04.02.2018

भारत के राष्ट्रपति,श्री राम नाथ कोविन्द कल (05 फरवरी, 2018)राष्ट्रपति भवन के वार्षिकउद्यानोत्सव’ का उद्घाटन करेंगे।

मुगल उद्यान 06 फरवरी, 2018 से09 मार्च, 2018 (प्रत्येक सोमवार,जो रख रखाव का दिन है,और02 मार्च, 2018 को होली को छोड़कर)0930 बजे से1600 बजे तक खुला रहेगा। जनता आध्यात्मिक उद्यान,औषधीय उद्यानबोन्साई उद्यान और संगीतमय उद्यान भी देख सकेगी।

इस वर्ष के उद्यानोत्सव’ की विशेष खूबी कन्द में ही खिलने वाले पौधे हैं। रेननकुलस और ट्यूलिप,जो जनवरी, 2018के प्रथम सप्ताह से खिले हुए हैं,को चरणबद्ध ढंग से रोपा गया है और उनके फरवरी, 2018 की अंतिम सप्ताह तक खिले रहने की उम्मीद है। लाल,सफेद,और लाल मिश्रित पीले,गुलाबी और बैंगनी जैसे रंगों की भिन्न-भिन्न8किस्मों के लगभग10,000 योजनाबद्ध ट्यूलिप केन्द्र नीदरलैंड से आयात किए गए थे और इन्हें मुगल उद्यान में लगाया गया है।

नई और विरासती दोनों किस्मों सहित गुलाब की अनेक क्यारियां जिनके किनारों पर छोटी कतरी हुई झाडि़यां और ट्यूलिप और सकन्द खिलने वाले अन्य पौधों सहित असंख्य आकर्षक पुष्प मुगल उद्यान के बीच के टैरेसलाँग गार्डनका मुख्य आकर्षण हैं। शानदार डिजायन में पुष्पदा-कालीन केन्द्रीय लॉन में देखा जा सकता है जो राष्ट्रपति भवन के मालियों के कौशल और शिल्प का गवाह है। इस वर्ष के आलंकारिक पुष्पों की प्रमुख रंग योजना पीले,लाल,नारंगी और सफेद रंग की विभन्न रंगतों में देखी जा सकती है। पिछले वर्षों की तरह,मुगल उद्यान के एक छोटे कोने में कैक्टस कॉर्नर बनाया गया है। दर्शक और पादप प्रेमी आध्यात्मिक उद्यान में सोपनी जलप्रपात वाला एक कमल सरोवर भी देख सकते हैं। खिले हुए पौधे और अन्य घरेलू पौधेलाँग उद्यानकी सीधी दीवार के सहारे लगाए गए हैं ताकि वे कम मिट्टी में जीवित रह सकें।

आम जनता के लिए प्रवेश और निकास राष्ट्रपति संपदा के गेट संख्या 35 से होगी,जहां नॉर्थ एवेन्यू राष्ट्रपति भवन की सीमा से मिलती है। दर्शकों से अनुरोध है कि वे पानी की बोतलें,ब्रीफ केस,हैंड बैग/लेडीज पर्स,कैमरे,रेडियो/ट्रांजिस्टर,बॉक्स,छाते,खाद्य पदार्थ आदि लेकर न आएं। यदि उनके पास इनमें से कोई सामान है तो उसे प्रवेश द्वारा पर जमा करवा दें। यद्यपि उद्यान में भ्रमण के लिए आने वाले दर्शकों के लिए उनके आने-जाने के रास्ते पर पीने के पानी,प्रसाधन,प्राथमिक उपचार/चिकित्सा सुविधा तथा वरिष्ठ नागरिकों,महिलाओं और बच्चों के लिए प्रसाधन का भी प्रबंध किया गया है।

मुगल उद्यान 09 मार्च, 2018 को0930 बजे से1600 बजे तक किसानों,दिव्यांगों,रक्षा/अर्ध सैन्य बलों तथा दिल्ली पुलिस कर्मियों जैसे विशेष दर्शक वर्ग के लिए खुला रहेगा। इनके लिए प्रवेश और निकास गेट संख्या35 से होगा।

स्पर्श और सुगंधीय उद्यान 09 मार्च, 2018 को1100 बजे से1600बजे तक अनन्य रूप से दृष्टि बाधित लोगों के लिए खुला रहेगा। प्रवेश और निकास चर्च रोड (नॉर्थ एवेन्यू से आगे) स्थित गेट संख्या12से होगा।

यह विज्ञप्ति 1945 बजे जारी की गई।

Go to Navigation